कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को फ्री गेस गाइड पेन कॉपी मिलना शुरू- लिस्ट जारी इतना ही छात्रों को मिलेगा

कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को फ्री गेस गाइड पेन कॉपी मिलना शुरू- लिस्ट जारी इतना ही छात्रों को मिलेगा

कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को फ्री गेस गाइड पेन कॉपी मिलना शुरू- लिस्ट जारी इतना ही छात्रों को मिलेगा:-पहली से पांचवीं के बच्चों की तर्ज पर इस साल (2024-25) कक्षा छह से 12 तक के छात्र-छात्राओं को भी निपुण भारत मिशन कार्यक्रम के तहत किट मिलेंगे। इसके अंतर्गत हर कक्षा के हिसाब से बच्चों को पठन-पाठन सामग्री मिलेगी।

पहली से पांचवीं के बच्चों को एफएलएन (बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता) किट तथा छठी से 12 वीं के बच्चों को एलईपी (लर्निंग इनहेंसमेंट प्रोग्राम) किट दी जाएगी। शिक्षा विभाग इसको लेकर संबंधित कंपनियों को 15 अगस्त तक हर हाल में किट की आपूर्ति करने का निर्देश दिया है। विभाग ने स्पष्ट कहा है कि प्रखंड स्तर पर आपूर्ति किये गये किटों की गुणवत्ता की जांच करने के बाद ही विद्यार्थियों के बीच इसका वितरण किया जाएगा।

हर बच्चे के किट पर पांच सौ रुपये खर्च होंगे। बच्चों को दी जाने वाली सभी सामग्रियों का नमूना राज्य के सभी प्रखंडों के कार्यालय में उपलब्ध कराया जा रहा है। ताकि, मानक के अनुरूप ही बच्चों को सामग्री मिले। किट की गुणवत्ता में कमी अथवा शिकायत की जानकारी टॉल फ्री नंबर 14417 अथवा 18003454417 पर दी जा सकती है। मालूम हो कि पहली से पांचवीं के बच्चों को यह किट पिछले तीन सालों से मिल रही है।

पहली बार कक्षा छह से 12वीं के बच्चों को इसमें शामिल किया गया है। गुणवत्ता में कमी होने पर कार्रवाई : कंपनियों को जारी पत्र में बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने कहा है कि किट की गुणवत्ता की जांच बाहरी एजेंसी से करायी जाये। ताकि, आपूर्ति के पूर्व ही इसकी गुणवत्ता की जांच हो सके। गुणवत्ता में कमी होने पर आपकी एजेंसी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगी।

किट में 11 और 12वीं के बच्चों को सामान्य ज्ञान की किताब, दो नोटबुक, एक रिसनिंग बुक और एक स्पोकन इंग्लिश बुक मिलेगी। वहीं, नौवीं दसवीं के बच्चों को ज्योमेट्री बॉक्स, स्कूल एटलस, ग्राफ बुक, तीन नोट बुक, पांच पेन एक ऑक्सफोर्ड डिक्सनरी मिलेगी। छठी से आठवीं के बच्चों को स्कूल बैग, ज्योमेट्री बॉक्स, ऑक्सफोर्ड डिक्सनरी, नोटबुक, स्केल आदि मिलेगी।

शैक्षणिक सत्र 2024-25 में पहली से 12वीं तक के प्रत्येक विद्यार्थी को करीब कीमत की (फंडामेंट एंड न्यूमरेसी लर्निंग 499 रुपये एफएलएन लिट्रेसी फिट इन्होंसमेंट प्रोग्राम (एलइपी) की किटें दी जायेंगी. पिछले सत्र 2023-24 में कक्षा एक से पांचवीं तक के विद्यार्थियों को औसतन 500 रुपये कीमत की एफएलएन फिट बांटी गयी थी.

इस तरह राज्य के डेढ़ करोड़ से अधिक सरकारी स्कूलों के चच्चों को किटे बांटी जायेगी, इसके जरिये विद्यार्थियों में बुनियादी साक्षरता, संख्या ज्ञान एवं सीखने की क्षमता विकसित करने के लिए प्रशिक्षण दिया जायेगा, शिक्षा विभाग ने इस निर्णय को प्रभावी तौर पर लागू करने की घोषणा सोमचार को की है.

यह किट उन विद्यार्थियों को दी जायेगी, जिनके आधार नंबर व संबंधित दूसरी जानकारियां इ-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड हैं. किट वितरण की स्थिति को भी ३- शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड की जायेगी. बांटी जाने वाली किट में स्कूलवार विभिन्नता है. उदाहरण के लिए कक्षा एक की किट में एक स्कूल बैग, स्लेट के साथ एक व्हाइट बोर्ड, चॉक के 50 परि 2 मार्कर के साथ डस्टर के तीन पीस, क्रेयान कलर, 12 रंग का एक सेंट, एक ड्राइंग बुक और एक वाटर बोतल शामिल है.

इनका मूल्य 498.30 रुपये तय किया गया है. कक्षा 11-12 की किट में सामान्य ज्ञान की एक किताब, दो नीट बुक, एक रिजनिंग बुक एक स्पोकन इंग्लिश बुक शामिल होगी. इसकी कीमत 498.75 रुपये होगी. इस तरह हर कक्षा की जरूरत के हिसाब से किट में जरूरी पठन-पाठन सामग्री रखी गयी है. सभी किट की कीमत 498.30 रुपये से 408.75 रुपये के बीच ही है.

आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस प्रखंड कार्यालयों पर उपलंग करायी गयी है. किट की गुणवता में कमी अथवा अन्य शिकायतों के लिए शिक्षा विभाग ने टॉल फ्री नंबर मसलन 14417 अथवा 18003454417 जारी किया गया है. यह समूची कवायद निपुण भारत मिशन कार्यक्रम के तहत की जा रही हैं, इसके लिए प्रांतीय स्तर पर मिशन टास्क फोर्स एवं जिला स्तर पर जिला टास्क फोर्स गठित किया गया है.

शैक्षणिक सत्र 2023-14 में कक्षा एक से तीन के विद्यार्थियों को बांट गये और और वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा कक्षा एक से 12 वीं तक में बाट जाने वाले एफएलएन एलइपी स्टूडेंट किट की गुणवता की जांच किसी बाहरी एजेंसी के माध्यम से कराने के आदेश दिये गये हैं. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद ने आदेश में कहा है कि वर्तमान सत्र में आपूर्ति की जा राही एफएलएन सामग्री को गुणवत्ता में कमी अथवा अनुमेोदित नमूना से भिन्न पाये जाने अथवा अपूर्ण सामाग्री प्राप्त होने की दशा में आपूर्तिकर्ता एजेंसी टेलीकम्युनिकेशन्स कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड एवं एजेंसी के एमडी के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जायेगी.

परिषद के प्रशासी पदाधिकारी शाहजाय ने एजेंसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक संजीव कुमार को लिखे पत्र में साफ किया है कि विधानमंडल के मॉनसून सत्र में बांटी गयी एफएलएन किट की गुणवत्ता पर विधान पार्षदों ने गंभीर आपति दर्ज करायी है.

राज्य के सरकारी विद्यालयों के कक्षा 1 से 12 के छात्र/छात्राओं के उपयोग हेतु वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2024-25 में एफ.एल.एन./एल.ई.पी. किट का वितरण प्रारंभ किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत वर्गवार दिये जाने वाले सामग्री का विवरण निम्नवत् हैः-

कक्षासामग्री का विवरण
1.स्कूल बैग-1, स्लेट के साथ व्हाईट बोर्ड-1, चॉक-50 पीस, व्हाईट बोर्ड मार्कर के साथ डस्टर-3, क्रेयॉन कलर- 12 रंगों का एक सेट, ड्राइंग बुक-1, वाटर बोतल-1
2.(सिंगल लाईन) नोट बुक – 3, नोट बुक (फोर लाईन)- 3, नोट बुक (स्क्वायर लाईन)- 3, पेंसिल- 10 पीस के साथ 1 कटर एवं 1 रबर, स्केल- 1, पेंसिल बॉक्स-1, ड्राइंग बुक-1, कलर पेंसिल – 12 रंगों का एक सेट, वाटर बोतल-1
3.नोट बुक (सिंगल लाईन)- 3, नोट बुक (फोर लाईन)- 3, नोट बुक ( गणित)- 3, पेंसिल- 10 पीस के साथ 1 कटर एवं 1 रबर, स्केल- 1, पेंसिल बॉक्स- 01, ड्राइंग बुक-1, कलर पेंसिल – 12 रंगों का एक सेट, वाटर बोतल-1
4.नोट बुक (सिंगल लाईन) – 3, नोट बुक (फोर लाईन)- 3, नोट बुक  गणित (प्लेन)- 3, पेन-3 पीस, पेन रिफिल- 10 पीस, वाटर कलर- 12 रंगो का एक सेट, पेंसिल बॉक्स- 1, वाटर बोतल-1
5.(सिंगल लाईन) नोट बुक – 3, नोट बुक (फोर लाईन)- 3, नोट बुक गणित (प्लेन)-3, इंस्ट्रूमेंट बॉक्स-1, पेन-3 पीस, पेन रिफिल- 10 पीस, वाटर कलर-12 रंगों का एक सेट, वाटर बोतल-1
6-8.स्कूल बैग – 1, ज्योमेट्री बॉक्स-1, नोट बुक-02, 30 से.मी. प्लास्टिक स्केल- 1, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (मिनी) अंग्रेजी से हिन्दी-1, अंग्रेजी कर्सिव राईटिंग नोट बुक-1, पेन-5 पीस, ए4 साईज कलर शीट-12 पीस
9-10.ज्योमेट्री बॉक्स-01, स्कूल एटलस (हिन्दी)-1, ग्राफ बुक-1, नोट बुक-3, पेन-5 पीस, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (मिनी) अंग्रेजी से हिन्दी-1
11-12.सामान्य ज्ञान (जी.के.)-1, नोट बुक-2, रीजनिंग बुक-1, स्पोकेन इंग्लिश बुक-1
  • जिला / प्रखंड द्वारा सामग्री की गुणवत्ता एवं संख्या की जांच के पश्चात विद्यार्थियों के बीच वितरण किया जाएगा।
  • किट वितरण का आयोजन स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं अभिभावक की उपस्थिति में समारोहपूर्वक किया जाएगा।
  • ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर जिन विद्यार्थियों का आधार नंबर के साथ विवरण अपलोड है, उन्हें ही किट उपलब्ध कराया जाएगा तथा किट वितरण की स्थिति को भी ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।
  • किट के गुणवत्ता में कमी अथवा अन्य शिकायत को टॉल फ्री नं. 14417 अथवा 18003454417 पर दर्ज करायी जा सकती है।
  • अनुरोध है कि आमजन, अभिभावकगण, स्थानीय जनप्रतिनिधि किट वितरण समारोह में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।
Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

Bihar Special

Syllabus

Latest Jobs

1 thought on “कक्षा 1 से 12वीं तक के छात्रों को फ्री गेस गाइड पेन कॉपी मिलना शुरू- लिस्ट जारी इतना ही छात्रों को मिलेगा”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top