कैट और गेट परीक्षा क्या होता है? इस परीक्षा पास करने पर मिलेगा करोड़ों का पैकेज

कैट और गेट परीक्षा क्या होता है? इस परीक्षा पास करने पर मिलेगा करोड़ों का पैकेज

कैट और गेट परीक्षा क्या होता है? इस परीक्षा पास करने पर मिलेगा करोड़ों का पैकेज- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की ओर से आयोजित होनेवाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अगस्त से शुरू है. देश के सभी 21 आईआईएम समेत कई प्रतिष्ठित संस्थान में मैनेजमेंट के पीजी प्रोग्राम में प्रवेश की राह कैट 2024 के स्कोर के आधार पर बनेगी. आईआईएम कैट स्कोर के माध्यम से आवेदन करने वाले छात्रों को जीडी/ इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं.

आप अगर कैट 2024 देना चाहते हैं, तो मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ ग्रेजुएट या समकक्ष योग्यता होना जरूरी है. ग्रेजुएशन या समकक्ष परीक्षा दे चुके और परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

सभी आईआईएम 24 नवंबर, 2024 को तीन सत्रों में कैट 2024 का आयोजन करेंगे. यह एक कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट है, जिसमें तीन सेक्शन होंगे. सेक्शन-1 में वर्बल एबिलिटी एवं रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन, सेक्शन-II में डाटा इंटरप्रिटेशन एवं लॉजिकल रीजनिंग और सेक्शन-III में क्वांटिटेटिव एबिलिटी से जुड़े प्रश्न पूछे जायेंगे. अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देखें.

कैट 2024 का आयोजन देश के 170 शहरों में स्थित परीक्षा केंद्रों में किया जायेगा. अभ्यर्थियों को उनकी प्राथमिकता के क्रम में किन्हीं पांच परीक्षा केंद्रों का चयन करने का विकल्प दिया जायेगा. अधिक जानकारी के लिए कैट की वेबसाइट देखें.

  • (आईआईएम) में एडमिशन का एकमात्र प्रवेश द्वार है.
  • इस टेस्ट स्कोर के माध्यम से 21 आईआईएम में से किसी प एक में प्रवेश मिल सकता है.
  • कैट का हाई स्कोर आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम बेंगलुरु आदि उच्च रैकिंग वाले बी-स्कूलों में प्रवेश दिलाता है.
  • आईआईएम से एमबीए करनेवाले अभ्यर्थियों को कॉरपोरेट जगत में आगे बढ़ने के बेहतरीन मौके मिलते हैं.
  • नौकरी के देरो अवसर खोलती है. आप अगर अपने करियर की शुरुआत से ही एक अच्छे वेतन पैकेज की कल्पना करते हैं, तो कैट आपके लिए एक महत्वपूर्ण कदम है.
  • आईआईएम के अलावा आईआईटी, एनआईटी एवं अन्य प्रबंधन संस्थान आदि एमबीए एवं मैनेजमेंट के पीजी प्रोग्राम में प्रवेश के लिए कैट स्कोर को तरजीह देते हैं,

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की ओर से आयोजित होनेवाले कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) 2024 की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. कैट देश की सबसे चुनौतीपूर्ण प्रवेश परीक्षाओं में से एक है, जिसके माध्यम से छात्र आईआईएम और कई अन्य शीर्ष संस्थानों में प्रवेश पा सकते हैं. यह परीक्षा कॉरपोरेट क्षेत्र में करियर का बेहतरीन विकल्प प्रदान करती है. आप देश के किसी प्रतिष्ठित संस्थान से एमबीए करना चाहते है, तो कैट के साथ आगे बढ़ सकते हैं.

आईआईएम कैट की वेबसाइट https://iimcat.ac.in से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना है.

आवेदन शुल्क: रजिस्ट्रेशन फीस के तौर पर 2500 (एससी / एसटी एवं पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को 1250 रुपये) का भुगतान करना होगा.

अंतिम तिथि: 13 सितंबर, 2024, शाम 5 बजे से पहले तक आवेदन कर सकते हैं.

विवरण देखें: https://cdn. digialm.com/per/g06/ pub/32842/EForms/ CAT24/CAT 2024 Information_Bulletin. pdf

ग्रे जुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट), 2025 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इस बार गेट परीक्षा का आयोजन आईआईटी रुड़की कर रहा है. कंप्यूटर आधारित (सीबीटी) मोड में होनेवाली इस परीक्षा के स्कोर परिणाम की घोषणा की तारीख से तीन साल तक वैध रहेंगे. गेट-2025 में शामिल होने के इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

कोई भी उम्मीदवार जिसने इंजीनियरिंग/ टेक्नोलॉजी / आर्किटेक्चर / आर्ट्स / साइंस एवं कॉमर्स में स्नातक डिग्री प्राप्त की है, वह गेट-2025 परीक्षा में शामिल हो सकता है. स्नातक डिग्री प्रोग्राम के अंतिम वर्ष की परीक्षा में शामिल होनेवाले छात्र भी आवेदन के पात्र हैं. अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें.

गेट 2025 परीक्षा में कुल 30 टेस्ट पेपर होंगे. उम्मीदवार एक या दो पेपर का विकल्प चुन सकते हैं. दो टेस्ट पेपर चुनने वाले उम्मीदवारों को कॉम्बिनेशन में प्री-अप्रूव्ड किये गये पेपरों को चुनना होगा. एडिशनल टू-पेपर कॉम्बिनेशन को बाद में इंट्रोड्यूस किया जा सकता है, जो परीक्षा के बुनियादी ढांचे की उपलब्धता और समय-निर्धारण की व्यावहारिकता पर निर्भर होगा.

गेट-2025 परीक्षा के सभी टेस्ट पेपर अंग्रेजी में होंगे. सभी पेपरों में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जायेंगे. परीक्षा में पूछे जानेवाले प्रश्न मल्टीपल च्वॉइस क्वेश्चन (एमसीक्यू), मल्टीपल सेलेक्ट क्वेश्चन (एमएसक्यू) और न्यूमेरिकल आंसर टाइप (एनएटी) प्रकार के होंगे. गेट-2025 का प्रत्येक पेपर कुल 100 अंकों का होगा, जनरल एप्टीट्यूड (जीए) सभी पेपरों (15 अंकों) के लिए सामान्य होगा और बाकी पेपर संबंधित टेस्ट पेपर सिलेबस (85 अंक) को कवर करेगा. गणित के प्रश्नों को हल करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनस्क्रीन वर्चुअल कैलकुलेटर का उपयोग करने की अनुमति होगी.

सीबीटी मोड में आयोजित की जानेवाली गेट-2025 परीक्षा का आयोजन 1, 2, 15 और 16 फरवरी, 2025 को किया जायेगा. परीक्षा के परिणाम की घोषणा 19 मार्च, 2025 को होगी.

इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान लागू है. अतः 1 अंक वाले एमसीक्यू के गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक, 2 अंकों वाले एमसीक्यू के गलत उत्तर पर 2/3 अंक काटे जायेंगे. एमएसक्यू और एनएटी प्रश्नों के गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

गेट स्कोर का उपयोग देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी / आर्किटेक्ट / साइंस / कॉमर्स / आर्ट्स / हह्यूमैनिटी स्ट्रीम एवं इनसे संबंधित विषयों के मास्टर (एमई/एमटेक) और पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा कई सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (पीएसयू) नौकरी के लिए गेट स्कोर का उपयोग करते हैं. गेट स्कोर प्राप्त करनेवालों को कुछ प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप में भी प्राथमिकता प्रदान की जाती है.

गेट-2025 के लिए आवेदन 24 अगस्त, 2024 से शुरू होंगे. इच्छुक उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने के लिए 26 सितंबर, 2024 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

आवेदन शुल्क : सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क के रूप में 1800 रुपये जमा करने होंगे. वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और महिला अभ्यर्थियों को 900 रुपये का भुगतान करना होगा.

अन्य जानकारी के लिए देखें: https://gate2025.iitr.ac.in/

आईआईटी समेत देश के अन्य शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में मास्टर व पीएचडी प्रोग्राम में दाखिले एवं सरकारी स्कॉलरशिप की योग्यता प्रदान करने के लिए आयोजित होनेवाली ग्रेजुएट एप्टीट्‌यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी गेट-2025 परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. जानें इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया व इसके पैटर्न के बारे में विस्तार से…

Whatsapp Group JoinCLICK HERE
TELEGRAMjoin
YOUTUBESUBSCRIBE

BSEB UPDATE

Result

Syllabus

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top