CTET Syllabus in Hindi :–सीटेट सिलेबस नोटिफिकेशन से साथ जारी किया जाता है। सिलेबस परीक्षा के स्तर को ध्यान में रखते हुआ बनाया जाया है। जो छात्र परीक्षा प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें सीटेट पेपर 1 सिलेबस के अनुसार अपनी तैयारी करनी चाहिए। वही दूसरी ओर जो छात्र उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षक बनना चाहते हैं उन्हें सीटेट पेपर 2 सिलेबस को ध्यान में रखते हुआ तैयारी करनी चाहिए।
CTET Syllabus PDF in Hindi
सिलेबस में परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण टॉपिक्स होते हैं जिन्हे छात्रों को अच्छे से तैयार कर के परीक्षा में बैठना चाहिए। परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक लाने के लिए छात्रों को सीटेट सिलेबस में दिए गए सभी विषयों को अच्छे से पढ़ने की आवश्यकता है। इससे वो अपने प्रतिद्वंद्वीयों से आगे रहेंगे। सीटेट सिलेबस हिंदी में डाउनलोड करने के लिए छात्र निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।
सिलेबस में सभी विषयों की जानकारी विस्तृ रूप से दी गयी है। छात्र परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले छात्रों को सीटेट सिलेबस 2023 को सही से समझना आवश्यक है। इससे उन्हें अपनी परीक्षा को सही दिशा में ले जाने में मदद मिलेगी।
CTET Paper 1 Syllabus in Hindi
इस खंड में, हमने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सीबीएसई द्वारा जारी विषयवार विस्तृत पाठ्यक्रम को कवर किया है। जो उम्मीदवार आगामी सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए समय और मेहनत दोनों को बचाने के लिए नवीनतम सीटीईटी सिलेबस के साथ अद्यतन होना महत्वपूर्ण है। सीटीईटी पाठ्यक्रम के लिए इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और पाठ्यक्रम को विषयवार पढ़ें।
बाल विकास और शिक्षणशास्त्र के लिए सीटेट सिलेबस
बाल विकास और शिक्षणशास्त्र एक स्कोरिंग सब्जेक्ट है जिसमे कैंडिडेट्स अच्छी तैयारी कर के पूरे अंक प्राप्त कर सकते हैं। सीटेट बाल विकास और शिक्षणशास्त्र का सिलेबस इस प्रकार है।
child Development (प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए)
- विकास की अवधारणा और इसका सीखने के साथ संबंध
- बच्चों के विकास के सिद्धांत
- आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव
- समाजीकरण की प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चों (शिक्षक, माता पिता,एवं साथी)
- पिगेट, कोलबर्ग और, भाइ़गटस्कि: निर्माणों और महत्वपूर्ण दृष्टिकोण
- बच्चों को केंद्रित करते हुए प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- बौद्धिक विकास के लिए गुणात्मक विवेचन
- चहुँ ओर बौद्धिक विकास
- भाषा और विचार
- एक सामाजिक निर्माण के रूप में ; लिंग भूमिकाओं, लिंगी भेद, लिंग-पूर्वाग्रह और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत मतभेदों, भाषा, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म की विविधता के आधार पर अंतर स्पष्टीकरण
- सीखने और सीखने के आकलन, स्कूल आधारित मूल्यांकन, सतत एवं व्यापक मूल्यांकन, नजरिए और व्यवहार के बीच भेद
- शिक्षार्थियों की तत्परता के स्तर के आकलन करने के लिए, सीखने और कक्षा में महत्वपूर्ण सोच को बढ़ाने के लिए और शिक्षार्थी की उपलब्धि का आकलन करने के लिए उचित प्रश्नों का प्रतिपादन
समावेशी शिक्षा की अवधारणा और बच्चों की समझ का आकलन
- विभिन्न पृष्ठभूमि से संबंध रखते शिक्षार्थी सुविधाहीन और वंचित शिक्षार्थियों को पढ़ना
- सीखने की कठिनाइयों, दुर्बलता आदि के साथ बच्चों की जरूरतों का संबोधन
- बुद्धिमान, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों का संबोधन
शिक्षा और अध्यापन
- कैसे बच्चे सोचते और सीखते हैं; कैसे और क्यूँ वे स्कूल में सफलता प्राप्त करने में असफल होते हैं ।
- शिक्षण और सीखने की बुनियादी प्रक्रियाओं, सीखने के बच्चों की रणनीति, एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीख, शिक्षा का सामाजिक संदर्भ
- समस्या का हल निकलने वाले और एक ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में बच्चे
- बच्चों में सीखने की वैकल्पिक धारणाएं, सीखने की प्रक्रिया में बच्चों की ‘त्रुटियों’ को महत्वपूर्ण कदम के रूप में समझना ।
- अनुभूति और भावना
- प्रेरणा और सीख
- सीखने के लिए योगदान के कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरण
सीटेट सिलेबस भाषा 1
सीटेट भाषा 1 सिलेबस में भाषा समझ और भाषा विकास का अध्यापन से सम्बन्धित विषय वस्तु दिए गए जो इस प्रकार हैं।
भाषा समझ
एक गद्य और पद्य की समझ पर प्रश्न पूंछे जाते है जिसमे, अनुमान, व्याकरण और शाब्दिक क्षमता से सम्बंधित प्रश्न भी होते है (गद्य साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथा या असंबद्ध हो सकता है)
भाषा विकास का अध्यापन
- सीखना और अधिग्रहण
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- सुनने और बोलने की भूमिका; भाषा के प्रयोग और कैसे बच्चों के लिए उपयोगी है
- भाषा को सीखने और अपने विचारों को मौखिक या लिखित रूप में व्यक्त करने के में व्याकरण की भूमिका
- विभिन्न कक्षाओं में भाषा के शिक्षण की चुनौतियाँ; भाषा की कठिनाइयाँ, त्रुटियां और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलने, सुनने, पढ़ने और लिखने के द्वारा
- शिक्षण अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, मल्टी मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
CTET Syllabus in Hindi भाषा 2
सीटेट भाषा 2 सिलेबस में कॉम्प्रिहेंशन और भाषा विकास शिक्षण के विषय वस्तु दिए गए जो परीक्षा दृष्टिकोण से बहुत उपयोगी हैं।
कॉम्प्रिहेंशन
बोध, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न के साथ दो अपठित गद्यांश (विवेकात्मक या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)।
भाषा विकास का शिक्षण
- अधिगम और अर्जन
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- श्रवण और मौखिकी की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक साधन के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक आलोचनात्मक दृष्टिकोण;
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयां, त्रुटि और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
CTET Math Syllabus in Hindi Paper 1
पेपर 1 के लिए सीटेट मैथ्स सिलेबस में बेसिक टॉपिक्स दिए हैं जिसे अच्छे से पढ़ कर छात्र आसानी से ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते हैं।
गणित कंटेंट
- ज्यामिति
- आकार और स्थानिक समझ
- संख्या
- जोड़ और घटाव
- गुणन
- विभाजन
- माप
- वजन
- समय
- आयतन
- डाटा हैनडलिंग
- पैटर्न्स/ पैसे
शैक्षणिक मुद्दे
- गणित की प्रकृति / तार्किक सोच; बच्चों की सोच और तर्क पैटर्न, अर्थ और शिक्षा बनाने की रणनीतियों को समझना
- सिलेबस में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन
- शिक्षण की समस्याएं
- त्रुटि विश्लेषण और सीखने और शिक्षण के संबंधित पहलु
- नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण
सीटेट पर्यावरण अध्ययन सिलेबस
सीटेट सिलेबस में पर्यावरण अध्ययन के टॉपिक कक्षा 1 से 5 पर आधारित हैं जो नीचे दिए गए हैं।
कंटेंट संबंधित प्रश्न
- परिवार और दोस्तों:
- रिश्तों
- कार्य और खेल
- जानवरों
- पौधे
- भोजन
- घर
- पानी
- यात्रा
- चीजें जो हम करते हैं
शैक्षणिक मुद्दे
- अवधारणा और ईवीएस की स्कोप
- ईवीएस एकीकृत ईवीएस का महत्व
- पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
- सीखना सिद्धांतों
- क्षेत्र और विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के संबंध
- प्रस्तुत अवधारणाओं के दृष्टिकोण
- क्रियाएँ
- प्रयोग / व्यावहारिक कार्य
- विचार-विमर्श
- सीसीई
- शिक्षण सामग्री /समस्याएं
सीटीईटी पेपर 2 सिलेबस हिंदी में
CTET पेपर 2 के लिए उपस्थित होने की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को नीचे दिए गए अनुभाग से पेपर- II के विस्तृत सीटीईटी सिलेबस को पढ़ना चाहिए।
सीटेट बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र सिलेबस पेपर 2
सीटेट बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र का सिलेबस पेपर 1 और पेपर 2 के लिए लगभग एक जैसा है। बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र सीटेट पेपर 2 सिलेबस के लिए टॉपिक्स इस प्रकार हैं।
बाल विकास
- विकास की अवधारणा और अधिगम के साथ इसका संबंध
- बाल विकास के सिद्धांत
- वंशानुक्रम एवं वातावरण का प्रभाव
- समाजीकरण प्रक्रिया: सामाजिक दुनिया और बच्चे (शिक्षक, माता-पिता, साथी)
- पियाजे, कोह्लबर्ग, और वाइगोत्सकी: निर्माण और आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- बाल-केंद्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
- बुद्धिमत्ता निर्माण के आलोचनात्मक दृष्टिकोण
- बहु-आयामी बौद्धिकता
- भाषा और विचार
- सामाजिक निर्माण के रूप में लिंग; लिंग भूमिकाएं, लिंग-पक्षपात और शैक्षिक अभ्यास
- शिक्षार्थियों के बीच व्यक्तिगत अंतर, भाषा की विविधता, जाति, लिंग, समुदाय, धर्म आदि के आधार पर अंतर समझना
- अधिगम और अधिगम के आकलन के लिए मूल्यांकन के बीच अंतर; स्कूल-आधारित मूल्यांकन, सतत और व्यापक मूल्यांकन: दृष्टिकोण और अभ्यास
- शिक्षार्थियों की तत्परता के स्तर का आकलन करने के लिए उपयुक्त प्रश्न तैयार करना; कक्षा में अधिगम और आलोचनात्मक सोच को बढ़ाना और अधिगम की उपलब्धि का आकलन करना।
समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों को समझना
- सुविधाहीन और वंचितों सहित विविध पृष्ठभूमि के शिक्षार्थियों को संबोधित करना
- अधिगम की कठिनाइयों, ‘क्षीणता’ आदि वाले बच्चों की आवश्यकताओं को संबोधित करना।
- प्रतिभाशाली, रचनात्मक, विशेष रूप से विकलांग शिक्षार्थियों को संबोधित करना
अधिगम और शिक्षाशास्त्र
- बच्चे कैसे सोचते और सीखते हैं; बच्चे कैसे और क्यों स्कूल के प्रदर्शन में सफलता हासिल करने में ‘असफल’ हो जाते हैं।
- शिक्षण और अधिगम की बुनियादी प्रक्रियाएँ; बच्चों की अधिगम की रणनीति; एक सामाजिक गतिविधि के रूप में सीखना; अधिगम का सामाजिक संदर्भ।
- बाल समस्या समाधानकर्ता और ‘वैज्ञानिक अन्वेषक’ के रूप में
- बच्चों में अधिगम की वैकल्पिक अवधारणाएँ, बच्चों की त्रुटियों को अधिगम की प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चरणों के रूप में समझना।
- अनुभूति और भावनाएँ
- प्रेरणा और अधिगम
- सीखने में योगदान देने वाले कारक – व्यक्तिगत और पर्यावरणीय
सीटेट पेपर 2 सिलेबस भाषा 1
सीटेट पेपर 2 में भाषा 1 का सिलेबस छात्रों की भाषा समझ और भाषा विकास के शिक्षण से जुड़ा हुआ है। इसकी तैयारी करने के लिए निन्मलिखित टॉपिक्स का अध्ययन जरुरी है।
भाषा समझ
अपठित गद्यांश – दो गद्यांश, एक गद्य या नाटक और प्रश्नों के साथ एक कविता पर बोधगम्यता, अनुमान, व्याकरण और मौखिक क्षमता (गद्यांश साहित्यिक, वैज्ञानिक, कथात्मक या विवेकी हो सकता है)
भाषा विकास का शिक्षण
- अधिगम और अर्जन
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- श्रवण और मौखिकी की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे कैसे उपयोग करते हैं
- एक साधन के रूप में भाषा
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक अलोचनात्मक दृष्टिकोण;
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयां, त्रुटि और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा का बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
सीटेट सिलेबस भाषा 2
सीटीईटी पेपर 2 भाषा 2 के सिलेबस में टीचिंग कॉम्प्रिहेंशन और लैंग्वेज डेवलपमेंट के महत्वपूर्ण टॉपिक्स दिए गए हैं।
कॉम्प्रिहेंशन
बोध, व्याकरण और मौखिक क्षमता पर प्रश्न के साथ दो अपठित गद्यांश (विवेकात्मक या साहित्यिक या कथा या वैज्ञानिक)।
भाषा विकास का शिक्षण
- अधिगम और अर्जन
- भाषा शिक्षण के सिद्धांत
- श्रवण और मौखिकी की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक साधन के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
- मौखिक रूप से और लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने के लिए एक भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक आलोचनात्मक दृष्टिकोण;
- विविध कक्षा में भाषा सिखाने की चुनौतियाँ; भाषा कठिनाइयां, त्रुटि और विकार
- भाषा कौशल
- भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन: बोलना, सुनना, पढ़ना और लिखना
- शिक्षण-अधिगम सामग्री: पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
- उपचारात्मक शिक्षण
CTET Math Syllabus in Hindi for Paper 2
सीटीईटी पेपर 2 मैथ्स सिलेबस का स्तर कक्षा 6 से 8 तक का है। छात्रों को दिए गए टॉपिक्स को कक्षा 6 से 8 के पुस्तक से पढ़ कर तैयार करना चाहिए।
विषय-वस्तु
- संख्या प्रणाली: हमारी संख्या जानना, संख्याओं के साथ खेलना, पूर्ण संख्या, नकारात्मक संख्या और पूर्णांक, अपूर्णांक
- बीजगणित: बीजगणित का परिचय, अनुपात और समानुपात
- ज्यामिति: बुनियादी ज्यामितीय विचार (2-D), प्राथमिक आकृतियों को समझना (2-D और 3-D), समरूपता: (प्रतिबिंब), निर्माण (स्ट्रेट एज स्केल, प्रोट्रैक्टर, कम्पास का उपयोग करके), क्षेत्रमीति, डेटा संधारण
शैक्षणिक मुद्दे
- गणित/तार्किक सोच की प्रकृति
- पाठ्यक्रम में गणित का स्थान
- गणित की भाषा
- सामुदायिक गणित
- मूल्यांकन
- उपचारात्मक शिक्षण
- शिक्षण की समस्या
सीटेट विज्ञान सिलेबस
पेपर 2 सीटीईटी विज्ञान पाठ्यक्रम का स्तर कक्षा 6 से 8 तक है। छात्रों को परीक्षा में अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए कक्षा 6 से 8 तक की किताबों में दिए गए विषयों को तैयार करना चाहिए।
विषय कंटेंट
- भोजन
- भोजन के स्रोत
- भोजन के घटक
- भोजन की स्वच्छता
- सामग्री
- दैनिक उपयोग की सामग्री
- जीवित संसार
- जीवित वस्तुएं, लोग एवं विचार
- चीज़ें काम कैसे करती हैं
- विद्युत प्रवाह और सर्किट
- चुंबक
- प्राकृतिक घटना
- प्राकृतिक संसाधन
शिक्षा-विज्ञान संबंधी मुद्दे
- प्रकृति और विज्ञान की संरचना
- प्राकृतिक विज्ञान / लक्ष्य और उद्देश्य
- विज्ञान को समझना और सराहना करना
- दृष्टिकोण / एकीकृत दृष्टिकोण
- अवलोकन / प्रयोग / खोज (विज्ञान की विधि)
- नवाचार
- पाठ्य सामग्री / सहायक
- मूल्यांकन – संज्ञानात्मक / मनोप्रेरणा / स्नेह
- समस्या
- उपचारात्मक शिक्षण
सीटेट सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान सिलेबस
सीटेट पेपर 2 के सामाजिक विज्ञान सिलेबस में इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र, राजनीति आदि जैसे विभिन्न विषयों के टॉपिक्स शामिल हैं। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए विवरणों की जांच करें।
विषय कंटेंट
इतिहास
- कब, कहां और कैसे
- आरंभिक समाज
- प्रथम कृषक एवं कृषक
- आरंभिक नगर
- आरंभिक राज्य
- नए विचारों का उदय
- प्रथम साम्राज्य
- सुदूर प्रदेश से संबंध
- राजनीतिक विकास
- संस्कृति एवं विज्ञान
- नए राजा एवं राज्य
- दिल्ली के सुल्तान
- स्थापत्य कला
- साम्राज्य का निर्माण
- सामाजिक परिवर्तन
- क्षेत्रीय संस्कृतियां
- कंपनी राज की स्थापना
- ग्रामीण जीवन और समाज
- उपनिवेशवाद और जनजातीय समाज
- 1857-58 का विद्रोह
- महिला और सुधार
- जाति व्यवस्था को चुनौती
- राष्ट्रवादी आंदोलन
- आजादी के बाद का भारत
भूगोल
- एक सामाजिक अध्ययन और एक विज्ञान के रूप में भूगोल
- ग्रह: सौर मंडल में पृथ्वी
- ग्लोब
- पर्यावरण अपनी समग्रता में: प्राकृतिक और मानव पर्यावरण
- वायु
- पानी
- मानव पर्यावरण: निपटान, परिवहन और संचार
- संसाधन: प्रकार-प्राकृतिक और मानव
- कृषि
सामाजिक और राजनीतिक जीवन
- विविधता
- सरकार
- स्थानीय सरकार
- जीवन शैली
- जनतंत्र
- राज्य सरकार
- मीडिया की समझ
- लैंगिक भेदभाव
- संविधान
- संसदीय सरकार
- न्यायपालिका
- सामाजिक न्याय और सीमांत
शिक्षा-विज्ञान संबंधी मुद्दे
- सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन की संकल्पना और प्रकृति
- कक्षा-कक्ष प्रक्रियाएं, गतिविधियाँ और संवाद
- गंभीर सोच का विकास करना
- पूछताछ / अनुभवजन्य साक्ष्य
- सामाजिक विज्ञान / सामाजिक अध्ययन पढ़ाने की समस्याएं
- स्रोत – प्राथमिक और माध्यमिक
- परियोजना कार्य
- मूल्यांकन
सीटीईटी 2023 परीक्षा पैटर्न
परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पाठ्यक्रम के साथ संपूर्ण सीटीईटी परीक्षा पैटर्न की जांच करना अनिवार्य है। यहां देखें पूरा पेपर पैटर्न
- CTET परीक्षा एक ऑनलाइन मोड यानी कंप्यूटर आधारित टेस्ट मोड में आयोजित की जाएगी।
- CTET 2023 वस्तुनिष्ठ होगा।
- 150 अंकों के लिए 150 प्रश्न हैं।
- प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवारों को एक अंक मिलेगा।
- सभी वर्गों का प्रयास करना आवश्यक है, क्योंकि कोई नकारात्मक अंकन नहीं है।
- पेपर-2 में चौथे खंड का चयन उम्मीदवारों द्वारा किया जाता है। उम्मीदवार उस विषय का विकल्प चुन सकते हैं जिसे वे बाद में पढ़ाना चाहते हैं।
सीटीईटी परीक्षा पैटर्न पेपर 1
विषय | प्रश्नों की संख्या | अंक | कुल समय |
बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र | 30 | 30 | 150 मिनट |
गणित | 30 | 30 | – |
भाषा – 1 | 30 | 30 | – |
भाषा – 2 | 30 | 30 | – |
पर्यावरण अध्ययन | 30 | 30 | – |
कुल | 150 | 150 | – |
सीटीईटी परीक्षा पैटर्न पेपर 2
विषय | प्रश्नों की संख्या | अंक | कुल समय |
बाल विकास एवं शिक्षणशास्त्र | 30 | 30 | 150 मिनट |
भाषा – 1 | 30 | 30 | – |
भाषा – 2 | 30 | 30 | – |
विज्ञानं और गणित या सामाजिक अध्ययन | 60 | 60 | – |
कुल | 150 | 150 | – |
महत्वपूर्ण लिंक
Whatsapp Group Join | CLICK HERE |
TELEGRAM | join |
YOUTUBE | SUBSCRIBE |